Self Confidence Kaise Laye Hindi : आत्मविश्वास विकसित करने के ३ महत्पूर्ण टिप्स

0
36
Self Confidence Kaise Laye Hindi
Self Confidence Kaise Laye Hindi

Self Confidance दोस्तों विश्वास एक ऐसी शक्ति होती है जिसके बल पर ही इंसानों ने बड़ी बड़ी खोज की है क्योकि लोग तो उनका हर तरीके से मजाक उड़ाते थे ! जो तुम सोच रहे हो ऐसा कभी नहीं हो सकता है.


परंतु उन्हें खुद पर विश्वास था जिसके बल पर वे लगे रहे अंत मे जीत उनकी हुई ! इसी प्रकार अगर आप सफल होना चाहते है तो आपको कार्य शुरू करने से पहले अपने आप पर विश्वास करना बेहद जरूरी है कि मैं इस काम में सफल हो सकता हूं तभी आप सफलता पा सकते हैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनकी सहायता से आप अपने अंदर आत्मविश्वास Self Confidence की शक्ति पैदा कर सकते है.

लगातार सफलता के बारे में सोचो कि मैं सफल हो सकता हूं , मैं चैंपियन बन सकता हूं जैसे शब्दों का उपयोग स्वयं पर करें असफलता के बारे में बिल्कुल ना सोचे चाहे आप घर में हो या नौकरी मे जब आपके सामने कोई मुश्किल परिस्थितियों नजर आए जिनके बारे में सोचकर आप डर जाते हो तब आप खुद के बारे में सोचें कि मैं जीत जाऊंगा आप इस प्रकार भी सोच सकते हैं.

इस मुश्किल का हल कैसे निकलेगा क्योंकि दुनिया में ढूंढने से हर मुश्किल का हल मिलता है अपने बारे में यह न सोचे में इस समस्या को हल नहीं कर पाऊँगा , जिसकी वजह से मुझे हार का सामना करना पड़ेगा.

अगर आप किसी से प्रतियोगिता कर रहे हैं तो स्वयं को बोलो की मे सर्वश्रेष्ठ हूं यह न सोचे कि दूसरे वाला मुझसे ज्यादा ताकतवर है या मैं उसको हरा नहीं पाऊंगा क्योकि आज तक उसे कोई नहीं हरा पाया इन शब्दों को अपने मस्तिष्क से निकाल फेंके ! अगर आपको कोई अवसर मिला हैं तो उत्साहित रहो मैं यह कर सकता हूं.

इनसे बेहतर कर सकता हूं और मैं सफल होकर भी दिखाऊंगा जब आपके मन में लगातार सफलता-फलता की बात चलती रहेगी तो आपके मस्तिष्क में भी सफलता पाने के कुछ रास्ते खुद-ब-खुद आने लगेंगे बस आपको उन रास्तों पर चलना है ! इसके विपरीत अगर आप सोचते हो कि मैं सफल नहीं हो सकता यह मुझसे नहीं हो पाएगा तो आप खुद-ब-खुद ऐसे दलदल में फंसते चले जाओगे जहाँ पर आपको सफल होने का कोई रास्ता नजर नहीं आएगा और आप कुछ कर भी नहीं पाओगे.

अपने आप को याद दिलाएं आप जितना अधिक अपने बारे में सोचते हो उससे कहीं बढ़कर हो क्योंकि हम असल में अपनी शक्ति को नहीं जान पाते हैं | जिस को ईश्वर ने अलग-अलग रूप में देकर भेजी है ,कुछ लोग अपनी शक्ति का उपयोग ऐसा कर जाते हैं ! जिसके कारण उन्हें बरसो तक याद किया जाता है.

सफल होने वाले लोगों में कुछ अलग शक्ति नहीं होती है वह भी आपकी तरह होते हैं, इसलिए उनसे सीख ले ,कि जब यह कर सकते है तो हम भी कर सकते हैं और करके दिखाएंगे , अब कुछ लोगों को ये भ्रम भी रहता है कि इसके भाग्य में सफल होना ही लिखा था इसलिए सफल हो गया | हमारे भाग्य में सफल होना लिखा ही नहीं है इसलिए मैं कितना भी मेहनत कर सफल नहीं हो सकता.

दोस्तों यह सिर्फ आपके मस्तिष्क का भ्रम है | क्योंकि कोई भी बड़ी सफलता Success लगातार प्रयास करने के बाद ही मिलती है , इसलिए आपको प्रयास बंद नहीं करने चाहिए क्योंकि आपकी सफलता पहले से बड़ी होगी तभी उसे मिलने मे समय लग रहा है | आपने देखा भी होगा दुनिया में बहुत ज्यादा सफल भी आम लोग ही होते हैं.

सफल होने वाले कोई दूसरे ग्रहों से नहीं आते हैं कि वे तो से ही सफल है बस फर्क सिर्फ इतना सा होता है ! सफल होने वाले लोगों को अपनी शक्ति और अपनी क्षमता पर ज्यादा भरोसा रहता है कि मैं क्या कर सकता हूं इसलिए वो अपने आप को सस्ते में नहीं बेचते हैं.

दोस्तों यह तो सत्य है कि सफलता विश्वास और लगन से मिलती है परंतु आप कितनी बड़ी सफलता पाना चाहते हैं यह आपकी सोच पर निर्भर है क्योंकि अगर आप की सोच आपके लक्ष्य से छोटी है तो बड़ी सफलता आप कैसे पा सकते हैं जितनी बड़ी सफलता आप पाना चाहते हैं आपका विश्वास उतना ही मजबूत होना चाहिए क्योंकि बड़ी सफलता पाने में कुछ ना कुछ समय जरूर लगता है इसलिए हम बीच में घबराने लगते हैं.

हमें अपने आप पर संशय होने लगता है मन में अजीब-अजीब नकारात्मक विचार आने लगते हैं परन्तु यह वही समय होता है जब हमे संभलने की जरूरत होती है इस दौर मैं जो भी संभल जाता है उसे सफल होने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है.

उसके खुद के अलावा मुश्किलें दिलो के इरादों को आज़माती है ख्वाबो के परदे निगाहो से हटाती है | हौसला मत हार गिरकर औ मुसाफिर ठोकरें ही इंसान को चलना सिखाती है |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here